क्या आप जानते हैं कि प्याज के छिलकों में भी छुपा है कई रोगों का इलाज?

क्या आप जानते हैं कि प्याज के छिलकों में भी छुपा है कई रोगों का इलाज?

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह की चीजें होती हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। उन्हीं में एक है प्याज जो हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज के छिलके हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। जी हां प्याज का छिलका हमें कई रोगों से छुटकारा दिलाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर किन रोगों के लिए रामबाण हैं प्याज के छिलके-

पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि कोरोना के लक्षण इस तरह से आ और जा सकते हैं, सावधान रहें

प्याज के छिलकों में छिपा है इन रोगों का इलाज (Health Benefits of Onion Peal in Hindi):

बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम 

प्याज के छिलकों का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है, जिससे हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए आप पहले प्याज के छिलके को आठ घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें और उसके बाद उसका सेवन करें। आप प्याज के छिलके का पानी भी पी सकते हैं। हालांकि उसका स्वाद थोड़ा अजीब हो सकता है, इसलिए उसमें शहद डालकर पीएं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

गले के दर्द से दिला सकता है राहत 

प्याज का छिलका गले के दर्द से तुंरत आराम दिला सकता है। इसके लिए आप प्याज का छिलके को पानी में उबालकर छान लें और उसे ठंडा करने के बाद उसका सेवन करें। साथ ही प्याज के पानी का भी दिनभर में कम से कम दो बार सेवन करें। इससे गले के दर्द में राहत मिलेगी। 

दाग-धब्बों से दिला सकता है छुटकारा 

जो लोग चेहरे पर दाग-धब्बे की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए प्याज का छिलका फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए प्याज के छिलकों का एक पेस्ट तैयार करें और उसमें शहद और हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को रोजाना 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा नियमित तौर पर करने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें-

अधिक काढ़ा पीने से 20 फीसदी बढ़ी पेट व पाचन संबंधी समस्याएं, ये बातें ध्यान रखें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।